बंद करे

रुचि के स्थान

सोलन शहर: –

करोल  टिब्बा

करोल टिब्बा

सोलन, सोलन जिले का मुख्यालय है जिला को सोलन शहर से इसका नाम मिला है जो 19 वीं सदी की अंतिम तिमाही के आसपास कैंटनमेंट के निर्माण के बाद अस्तित्व में आया था। यहां कैंटनमेंट की स्थापना के बाद मोहन मीकिन्स शराब की भठ्ठी स्थापित की गई थी। शराब की भठ्ठी वर्ष 1855 में स्थापित की गई थी। यह शहर रियासत बग़ाट राज्य का मुख्यालय रहा है। बगाह शब्द बाऊ से लिया गया है या बहू एक पहाड़ी शब्द है जिसका अर्थ है “बहुत से” और घाट अर्थ पास। शुरू में, बग़ाट राज्य का राज्य मुख्यालय भुचली परगना में भोच में स्थित था, लेकिन यहां पर छावनी के निर्माण के बाद राज्य का मुख्यालय सोलन में स्थानांतरित कर दिया गया था। रेलवे लाइन 1902 में 100 वर्ष पहले कार्यात्मक बन गई थी। इस प्रकार शहर का विकास निम्नलिखित क्रम या अनुक्रम में किया जा सकता है: –

  • सोलन में एक छावनी क्षेत्र स्थापित करना
  • वर्ष 1855 में उत्कृष्ट खनिज पानी की उपलब्धता के कारण शराब की भठ्ठी की स्थापना।
  •  भोच से सोलन तक बागघाट राज्य के मुख्यालय का स्थानांतरण
  • 1 9 02 में कालाका-शिमला रेल लाइन का प्रारंभ
  • शहरी स्थानीय निकाय i.e. एम.सी. सोलन 1950 के आसपास अस्तित्व में आया

 

चायल: –

चायल पैलेस

चायल पैलेस

चेल हिमाचल प्रदेश का बहुत प्रसिद्ध स्थान है। चाईल पैलेस अपनी वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है, ब्रिटिश राज के दौरान पटियाला के महाराजा द्वारा ग्रीष्मकालीन वापसी के रूप में महल का निर्माण किया गया था। चायल सोलन के साथ-साथ शिमला जिला मुख्यालय के साथ जुड़ा हुआ है। यह शिमला से 49 किमी और सोलन से 38 किमी दूर है। चाईल की यात्रा करने के लिए कई जगह हैं: पैलेस चाईल, क्रिकेट ग्राउंड, काली टिब्बा और हनुमान मंदिर।

 

 

 

कसौली: –

कसौली

कसौली रोड

यह छोटा सा हिल स्टेशन समय के ताने में रहता है जो कि 1 9वीं शताब्दी से है। कसौली (1 9 51 मीटर) की संकीर्ण सड़कें ढलान पर और नीचे झुकती हैं और कुछ भव्य भाग प्रदान करती हैं। सीधे नीचे पंजाब और हरियाणा के विशाल मैदानों का फैलाव फैलता है, जैसे अंधेरा गिरता है, चमकदार रोशनी का भव्य कालीन खोलना। कसौली में आने वाले स्थान हैं, बंदर बिंदु, बाबा बालक नाथ मंदिर, शिर्डी साईं बाबा मंदिर, चीर्स्ट और बैपटिस्ट चर्च और लॉरेंस स्कूल।

 

 

 

लॉरेंस स्कूल -सनावर:-

लावेरेंस स्कूल

लावेरेंस स्कूल सनावर

लॉरेंस स्कूल – सनवार, 1847 में स्थापित, 1750 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और 13 9 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है, पाइन, देवदार और अन्य शंकुवृक्ष के पेड़ों के साथ भारी वन है, सर हेनरी लॉरेंस के दर्शन का फल है, और उनका पत्नी लेडी होनोरिया सैनवर एक सह-शैक्षिक बोर्डिंग स्कूल है, जो सीबीएसई से संबद्ध है और उप-महाद्वीप के विभिन्न हिस्सों और अलग-अलग हिस्सों से भिन्न-भिन्न पृष्ठभूमि वाले छात्र हैं। यह एक ऐसा वातावरण प्रदान करता है जो प्रश्नोत्तर मन को प्रोत्साहित करता है और छात्रों को उनकी रचनात्मकता को व्यक्त करने और उनके कौशल का निर्माण करने के लिए कई अवसर प्रदान करता है।

 

 

 

दगशाई छावनी: –

दगशाई छावनी

दगशाई छावनी

दगशाई छावनी का कालका-शिमला राजमार्ग (राष्ट्रीय राजमार्ग -22) 6078 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। दगशाई कैंटमेंट की स्थापना 1847 में पटियाला के महाराजा से पांच की लागत से हासिल की गई थी। कोई नहीं है। प्रमाणित रिकॉर्ड उपलब्ध है, इसके नाम की उत्पत्ति के संबंध में एक पौराणिक कथा के अनुसार, नाम उर्दू वाक्यांश “डीएएजी-ए-शाही” के रूप में लिया गया था, जो रॉयल ब्रांड / स्टाम्प का अर्थ है। 184 9 में दघ्शाई गांवों को भेजे गए मुघल समय के दौरान कैदियों को ब्रांडेड किया गया था, जो कि जेल को केंद्रीय जेल के रूप में जाना जाता था। कैन्टोनमेंट बोर्ड, दांगशई कैन्टोनमेंट्स एक्ट, 2006 के तहत गठित एक सांविधिक निकाय है

 

 

कसौली छावनी: –

कसौली छावनी

कसौली छावनी

कसौली कैंटनमेंट की स्थापना 1850 में छावनी बोर्ड में की गई, कोंसौली कैन्टोनमेंट्स एक्ट, 2006 के तहत गठित एक सांविधिक निकाय है। छावनी में नगरपालिका निकाय के रूप में कैन्टोनमेंट बोर्ड का उद्भव मूल रूप से उचित स्वच्छता, स्वास्थ्य के रखरखाव की आवश्यकता के उत्तर में था और इन क्षेत्रों में स्वच्छता कैन्टोनमेंट बोर्ड के कार्यों का दायरा नगरपालिका प्रशासन की संपूर्ण सीमा तक फैली हुई है। मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के अलावा, कैंटोनमेंट बोर्ड, कसौली कैंटनमेंट क्षेत्र के निवासियों के लिए सार्वजनिक कल्याण संस्थानों और सुविधाओं का प्रबंधन भी करता है।

 

 

सुबाथू छावनी:-

सुबाथू छावनी

सुबाथू छावनी

1815-16 में जब ‘गोरखा युद्ध’ समाप्त हो गया, तब सुथुथ महत्व में तेजी से वृद्धि हुई। यह वह जगह थी जहां पहाड़ी राज्यों के लिए नवनिर्धारित ब्रिटिश राजनीतिक एजेंट शुरू में आधारित था और यह शिमला की पुरानी सड़क पर एक प्रमुख पड़ाव था; ‘पुरानी सड़क’ कालका से सीधे कसौली तक पहुंची, सानवार के लॉरेंस स्कूल के पास गई और धरमपुर के माध्यम से सुथुत्तु को छोड़ दिया गया, यह तब शिरी में पहुंचने के लिए साइरिए और कखखड़ट्टी के गांवों के पास गया। सुबूतु, प्रारंभिक वर्षों से, ब्रिटिश भारतीय सेना में गोरखाओं के लिए एक प्रमुख भर्ती केंद्र था। जब शिमला ग्रीष्मकालीन राजधानी बन गई, भारत के गवर्नर्स के जनरलों / वायसराय घोड़े की पीठ पर सवार हो गए और सुबथु प्राकृतिक मध्यवर्ती मंच था। यह अब गोरखाओं के लिए भारतीय सेना का रेजिमेंटल सेंटर है। 1265 मीटर की ऊंचाई पर और 15 किलोमीटर फार्म धरुर (राष्ट्रीय राजमार्ग)

 

 

जटोली मंदिर

जाटोली महादेव

जाटोली महादेव

जोटोली मंदिर सोलन में शिव मंदिर में बहुत प्रसिद्ध है। राजगढ़ रोड पर इसका 8 किमी का सोलन फार्म है। यह मंदिर सोलन जिले का सबसे पुराना और धार्मिक मंदिर है। इस मंदिर में भगवान शिव की एक प्रतिमा रखी गई है और शिव लिंग भी रखा गया है। यह भगवान शिव के एशिया का सबसे बड़ा मंदिर है।

 

 

 

 

मोहन नेशनल हेरिटेज पार्क:-

मोहन हेरिटेज पार्क

मोहन हेरिटेज पार्क

मोहन शक्ति हेरिटेज पार्क, वैदिक विज्ञान का अध्ययन करने और वेदों और प्राचीन भारतीय संस्कृति के निष्कर्षों के बारे में युवा पीढ़ी को शिक्षित करने के उद्देश्य से एक आगामी हेरिटेज पार्क है। राष्ट्रीय विरासत पार्क, शक्ति स्थान पर एनएच 22 पर काल्का और शिमला के बीच स्थित है। शक्तिस्थल में सोलोगारा से अश्विनी खुद तक मोड़ लेना होगा। यह पार्क शिमला-कालका राष्ट्रीय राजमार्ग से 7 किलोमीटर दूर ‘हार्ट ग्राम’ में स्थित है।

 

 

 

अर्की किला:-

अर्की किला

अर्की किला

अर्की, बाघल की रियासत वाली पहाड़ी राज्य की राजधानी थी, जिसे एक पनवार राजपूत राणा अजय देव ने स्थापित किया था। राज्य 1643 के आसपास स्थापित किया गया था और अरकी को 1650 में राणा सभा चंद ने अपनी राजधानी घोषित कर दिया था। अरकी किला एक रूपांतरित होटल है और यात्रा करने के लिए सुंदर है। अरकी किला 1800 और 1805 के बीच राणा पृथ्वी सिंह द्वारा बनाया गया था, जो एस के वंशज थे।

 

 

 

नालागढ़ किला:-

नालागढ़ किला

नालागढ़ किला

नालागढ़ उत्तर भारत में हिमाचल प्रदेश का प्रवेश द्वार है, सोलन से 78 किमी और चंडीगढ़ से 60 किमी दूर है। किला जिसे 1421 में राजा बिक्राम चंद के शासनकाल में बनाया गया था, शक्तिशाली हिमालय की तलहटी में स्थित शिलालिक पहाड़ियों के एक मनोरम दृश्य सिरासा नदी से परे स्थित है। फोर्ट नालागढ़, हरियाली के अनगिनत एकड़ से घिरा हुआ है, सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ महानगरीय शहरों की मैडिंग भीड़ से दूर एक आदर्श वापसी है।